बीच में जिम छोड़ने से हो सकती है ये गंभीर समस्‍या!


बीच में जिम छोड़ने से हो सकती है ये गंभीर समस्‍या!  


importan point :
1.जिम या वर्कआउट नियमित करना चाहिए।
2.बीच में जिम छोड़ना नुकसानदेह हो सकता है।
3.जिम छोड़ने के बाद शरीर को नुकसान पहुंचता है।
खुद को फिट रखने के लिए हमें से ज्‍यादातर लोग जिम करते हैं, उनमें से शायद आप भी हों। लेकिन क्‍या आपको पता है यदि आप जिम करना बीच में ही छोड़ देते हैं तो इसका आपके शरीर पर बुरा असर पड़ता है। इससे आपको गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं। ये बात कई अध्‍ययनों में सामने आ चुकी है। अगर आप भी बीच में जिम छोड़ने का विचार कर रहे हैं तो इससे होने वाले नुकसान के बारे में आपको जरूर जानना चाहिए।


1. कमजोर मांसपेशियां

जिम छोड़ने के बाद मांसपेशियों में कमजोरी आने लगती है। साथ ही मांसपेशियों की क्षमता में भी कमी आने लगती है।

2. वजन में बढ़ोतरी

जिम करना बीच में ही छोड़ देने से शरीर का वजन बढ़ने लगता है। वर्कआउट करने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और कैलोरी बर्न होती है लेकिन जब जिम छोड़ देते हैं तो वजन बढ़ने लगता है।

3. फिटनेस में कमी

जिम छोड़ने के सिर्फ 3 महीने के बाद ही फिटनेस लेवल में गिरावट आने लगती है। जिम के समय फिटनेस जहां बनी रहती है जिम छोड़ देने से वह फिटनेस भी चली जाती है।

4. इम्यून सिस्टम

अचानक जिम छोड़ने से इम्यून सिस्टम पर भी खराब असर पड़ता है। जिम करते समय खानपान का खासा ध्यान रखा जाता है लेकिन लोग जिम छोड़ने के बाद खानपान के प्रति लापरवाह हो जाते हैं। इस कारण इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है।

5. दिल की बीमारियां

अचानक जिम छोड़ देने से दिल से जुड़ी बीमारियों से लोग घिर सकते हैं। दिल से जुड़ी बीमारियां अगर लम्बी चलती है तो जान को भी खतरा पहुंच सकता है।
Powered by Blogger.